How to Reasons Low Value Content Adsense Rejected

 How to Reasons Low Value Content  Adsense Rejected

हर ब्लॉगर का सपना होता है कि वह अपने ब्लॉग में कुछ अच्छी सामग्री लिखें और उस पर विज्ञापन देकर कुछ पैसे कमाएं। Google Adsense इस कार्य को पूरा करता है। Adsense का Approval प्राप्त करना उतना कठिन नहीं है जितना लगता है। लोग इसे बहुत जटिल समझते हैं और साइट को बेहतर बनाने के लिए सब कुछ खराब कर देते हैं। और ऐसे में उन्हें Adsense का Approval नहीं मिल पाता है.

Adsense Apply करने के बाद जब उत्तर आता है तो कुछ गलतिया होती हैं। अब गूगल का एल्गोरिथम न केवल आउटलुक को देखता है बल्कि कंटेंट को भी देखता है कि यह आर्टिकल लोगों के लिए वाकई उपयोगी है या नहीं। लो वैल्यू कंटेंट एक ऐसी एरर है। लेकिन हम नहीं जानते कि इस Adsense Low Value Content की समस्या को कैसे ठीक किया जाए।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से समझेंगे की Adsense के Low Value Content या Thin Content का मतलब क्या होता है और Error के पीछे का कारण क्या होता है। मैं इसमें आपको इससे जुड़ी हर बात बताने जा रहा हूँ और आपको इसे समझाने का प्रयास करूँगा। आसान भाषा में ताकि अगर आपको कभी भी यह एरर आए तो आप उसे सॉल्व कर सकते हैं।

इसे देखने के बाद लोग अक्सर यही सोचेंगे कि मैंने बहुत अच्छी Quality का Content लिखा है, वर्ड काउंट भी सही है, खराब क्वालिटी कंटेंट और कंटेंट वर्ड काउंट के कारण यह एरर अभी भी क्यों है, यह एक कारण एरर नहीं होता है। इसके कुछ और भी कारण हैं, जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे।

2011 में Google ने पांडा नामक एक एल्गोरिथम को अपडेट किया। इसका एकमात्र उद्देश्य यह है कि वेबमास्टर अपनी साइट पर जो सामग्री लिख रहा है, क्या वह वास्तव में लोगों के लिए उपयोगी है या नहीं। और जो 2021 से पहले सर्प रैंकिंग से पोलिसी पर खरे नहीं उतरते उसे दूर करने के लिए Low Value Content की समस्या इतनी नहीं थी, लेकिन अब यह सबसे बड़ी बाधा बन गई है।

 

What Does Thin Content Mean

जैसा कि मैंने ऊपर कहा, Quality Content and Word Count का इससे कोई लेना-देना नहीं है इसका सीधा सा मतलब है कि आपकी वेबसाइट पर कुछ ऐसे पेज  या लेख हैं जो कुछ वेलु प्रदान नहीं कर रहे हैं।

There May Be Some Reasons Like This,

  • Unwanted Pages
  • Outdated Articles
  • Broken Links
  • Doorway Pages

 

Low Value Content Unwanted Pages:

आपके ब्लॉग में कुछ पेज ऐसे हैं जो नोइंडेक्स के अंदर होने चाहिए लेकिन अनुचित सेटिंग्स के कारण उन्हें एबर द्वारा अनुक्रमित किया जाता है और दर्शकों को आपकी वेबसाइट / ब्लॉग में इसी तरह के पेज खोजने के लिए कुछ मूल्य प्रदान नहीं किया जाता है, सीधे Google पर जाएं और site;TIPSMARWADI.COM

उसके बाद आपको सभी Indexed Pages दिखाई देंगे। फिर उस से आपको पता चल जाएगा कि कौन से Pages के अंदर Noindexed Tags, Page Numbers, category Pages ये सब Google की नजर में Thin पेज या Thin कंटेंट माने जाते हैं।

Low Value Content Outdated Contents:

ब्लॉगिंग में सफलता की कुंजी हमेशा तरोताजा रहना है। यानी हमेशा अपने पुराने लेखों को ट्रेंड के साथ अपडेट करना और एक नया लेख लिखना लोगों को पुरानी सामग्री से लाभ नहीं मिलता है और Google को आसानी से पता चल जाता है कि यह सामग्री पुरानी हो चुकी है और अब कुछ Value Provide  नहीं कर रही है। तो आपकी रैंकिंग भी गिरती है और अथॉरिटी भी।

Low Value Content Broken Links:

अगर कोई आपके पेज में किसी अन्य साइट के लिंक को रीडायरेक्ट कर रहा है या किसी और के पेज से आपकी साइट पर लिंक रीडायरेक्ट किया जा रहा है, तो मेरा मतलब है कि हम बैकलिंक को भी EDIT करने की जरूरत है Broken लिंक का मतलब है कि आपके द्वारा बनाया गया लिंक अभी काम नहीं कर रहा है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि यदि लिंक प्रदाता ने उस स्थान पर एक और लिंक जोड़ा है, या वह पृष्ठ जहां आपका लिंक अब था, नोइंडेक्स बन गया है।

You Can Find and Fix All This by Doing a Proper Site Audit.

 

Low Value Content Doorway Pages:

अगर आप Google में Site:tipsmarwadi.com सर्च करते हैं तो आपको कुछ ऐसे पेज भी दिखाई देते हैं, जो आपके रहने या न रहने से कोई फर्क नहीं पड़ता जैसा कि मैंने ऊपर ज़िक्र किया है

  • Tags, 
  • Categories (), 
  • Page Numbers, 
  • Blank Pages Etc.

 

जितनी जल्दी आप यह सब Google से हटा सकते हैं, उतना ही अच्छा है। Yoast Seo Plugin की मदद से इसे करने के 2 तरीके हैं और Google Search Console के Url रिमूवल की मदद से इसे मैन्युअल रूप से करें यदि आप इन पेजों के माध्यम से एडसेंस के लिए अप्लाई करते हैं, तो एडसेंस अप्रूव होने की संभावना बहुत अधिक है।

How to Fix Low Value Content Problem

एक ब्लॉगर के लिए Adsense का क्या अर्थ है, यह सभी जानते हैं, क्योंकि इसे सबसे अच्छा Ad Network माना जाता है। और वह सब जो Google मैं खोजता रहता हूं कि Adsense Approval Trick क्या है, लेकिन ऐसी Trick कुछ भी नहीं है Low Value Content समस्या एक आम मुद्दा बन गया है जिसे अब ब्लॉगर्स द्वारा फॉलो किया जा रहा है

 

मैं आपको नीचे कुछ स्टेप्स में इसे सॉल्व करने का तरीका बताने जा रहा हूं और नीचे मैं यह भी बताऊंगा कि कैसे मैंने अपनी साइट को तैयार किया और एडसेंस का अप्रूवल मिला।

 

कारण 1 ज्यादा चिंता न करें, पहले Ahrefs पर जाएं और साइट का ऑडिट करें। इससे आप अपनी साइट के सभी टूटे हुए लिंक को जान पाएंगे, फिर उन्हें ठीक करें

कारण 2 अब आप के उन पेज  की बारी है। आप इस तरह के पेज को केवल साइट पर सर्च करके देख सकते हैं: site:tipsmarwadi.com/  गूगल पर, फिर उन यूआरएल को कॉपी करके सर्च कंसोल के यूआरएल रिमूवल टूल की मदद से उन्हें हटा दें

कारण 3 आर्टिकल  या वोर्ड की कमी के कारण इसका कोई मतलब नहीं है। सबसे पहले आप कुछ नई जानकारी जोड़कर अपने पुराने कंटेंट को अपडेट करें। अगर आपको लगता है कि कुछ भी नहीं जोड़ा जा सकता है, ध्यान दें

कारण 4 गूगल ट्रेंड्स की मदद से हाल के कुछ टॉपिक्स पर कुछ आर्टिकल लिखें और उनके इंडेक्स होने का इंतजार करें।

कारण 5 फिर से Sitemap सबमिट करें

ये सब करने के बाद आपको Adsense का Application सबमिट करना है और Approval होने का इंतजार करना है

Have You Learned How to Fix Adsense Low Value Content

उम्मीद है, अब अगर आपको Low Value Content या Thin Content की यह समस्या आती है तो आप इसे खुद ही ठीक कर सकते हैं। मैंने भी अपने ब्लॉग TIPSMARWADI.COM में कुछ ऐसे पेज हटाकर और कुछ नए कंटेंट के साथ एडसेंस अप्रूवल लिया था। और अपने अनुभव के अनुसार आपने यह जानकारी साझा की।

 

अगर आपने भी इस एडसेंस को लगाने की इस समस्या का सामना किया है और 2021 में एडसेंस अप्रूवल लेकर इसे ठीक किया है तो कृपया नीचे कमेंट करके कमेंट करें।

Post a Comment

0 Comments